पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाना चाहिए | पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए | पेट की चर्बी बढ़ने के कारण

कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए उपाय

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाना चाहिए
पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाना चाहिए
नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सब कॉमेंट करके जरूर बताए
आज मै आपको पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाना चाहिए इस विषय पे बताने जा रहा हूँ सबसे पहले हम पेट की चर्बी बढ़ने के कारण क्या है ये जान लेंगे उसके बाद हम देखेंगे Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Liye Kya Khana Chahiye तो चलिए आगे बढ़ते है हमारे पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए आर्टिकल की और

पेट की चर्बी लीवर और पेट के अन्य अंगों के आसपास की आंत की चर्बी है, जो पोर्टल शिरा के करीब होती है जो यकृत में रक्त ले जाती है। यह चर्बी शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है लेकिन पेट की चर्बी कम करने के लिए उचित उपाय किए जा सकते हैं। हालांकि, हम देखते हैं कि पेट की चर्बी कम करने के लिए कोई क्या कर सकता है।

क्या आप स्लिम होने और स्वस्थ होने के लिए आज ही पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाना चाहिए इन सात स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों को आजमाएंगे।

पेट की चर्बी से छुटकारा पाना सिर्फ एक कॉस्मेटिक इच्छा नहीं है, यह बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। बेली फैट फैट स्टोर करने के लिए सबसे खतरनाक क्षेत्रों में से एक है। (पेट अंदर करने के घरेलू उपाय) वास्तव में, पेट की चर्बी स्वस्थ वजन वालों के लिए भी समय से पहले मृत्यु के जोखिम को बढ़ा देती है।


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    पेट की चर्बी न केवल आपके कपड़ों को आरामदायक बनाती है, बल्कि आपके आत्मसम्मान को भी प्रभावित करती है। पेट के आसपास जमा होने वाली चर्बी को आंत का वसा कहा जाता है और यह टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। (diet mein kya khana chahie) हालांकि, वांछित सपाट पेट प्राप्त करना कठिन है, दैनिक व्यायाम के साथ जीवन शैली में कुछ बदलाव आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकते हैं। 

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    1. गतिहीन जीवन शैली

    इसे इस समय दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाली कई जीवनशैली संबंधी बीमारियों के कारण के रूप में पहचाना गया है। अमेरिका में 1988 और 2010 के बीच किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि एक निष्क्रिय जीवन शैली के कारण पुरुषों और महिलाओं में महत्वपूर्ण वजन और पेट का आकार बढ़ गया। यह वजन कम करने के बाद भी आपको पेट की चर्बी को वापस पाने में मदद करता है। उभार को दूर रखने के लिए प्रतिरोध और एरोबिक व्यायाम करें।

    2. कम प्रोटीन वाला आहार

    जबकि उच्च प्रोटीन आहार आपको पूर्ण महसूस कराते हैं और आपकी चयापचय दर को बढ़ाते हैं, कम प्रोटीन आहार आपको समय के साथ पेट की चर्बी बढ़ा देगा। अध्ययनों के अनुसार, जो लोग अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं, उनके पेट की चर्बी बढ़ने की संभावना कम होती है। इसके विपरीत, कम प्रोटीन का सेवन भूख हार्मोन, न्यूरोपेप्टाइड वाई के स्राव को बढ़ाता है।

    3. रजोनिवृत्ति

    मेनोपॉज के दौरान पेट की चर्बी बढ़ना आम बात है। रजोनिवृत्ति के बाद, एस्ट्रोजन का स्तर काफी कम हो जाता है, जिससे आंत का वसा कूल्हों और जांघों के बजाय पेट में जमा हो जाता है। वजन बढ़ने की मात्रा, हालांकि, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है।
    क्या आपको पता हैं महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय बोहत कारगिर हैं इसके साथ ही साथ पीरियड में वजन कम करने के उपाय को भी आजमाके देखिए 

    4. गलत आंत बैक्टीरिया

    आंत स्वास्थ्य एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने और बीमारी से बचने में मदद करता है। आंत के बैक्टीरिया में असंतुलन – जिसे गट फ्लोरा या माइक्रोबायोम के रूप में जाना जाता है – टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है। (निकला हुआ पेट अंदर करने के सिंपल नुस्खे) शोध से पता चलता है कि पेट के बैक्टीरिया का एक अस्वास्थ्यकर संतुलन भी वजन बढ़ाने को बढ़ावा देता है, जिसमें पेट की चर्बी भी शामिल है। मोटे लोगों के सिस्टम में फर्मिक्यूट बैक्टीरिया की संख्या अधिक होती है, जो भोजन से अवशोषित कैलोरी की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

    5. तनाव

    तनाव होने पर आप अधिक खाने का एक कारण है। तनाव हार्मोन, कोर्टिसोल में एक स्पाइक, भूख की लालसा की ओर जाता है, जो बदले में वजन बढ़ाता है। हालांकि, अतिरिक्त कैलोरी पूरे शरीर में वसा के रूप में जमा होने के बजाय, कोर्टिसोल पेट में वसा के भंडारण को बढ़ावा देता है।


    यदि आप अपनी कमर के आसपास की अतिरिक्त गद्दी को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन सात खाद्य पदार्थों को आजमाएं। और वजन कम करणे के लिये आप चर्बी कम करने के कैप्सूल का इस्तेमाल कर लेते हैं तो हमारे पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय से बडे आसानी से वजन कम कर सकते हैं 


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    पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाना चाहिए
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    1. बीन्स

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    बीन्स खाने के फायदे: पंजीकृत आहार विशेषज्ञ सिंथिया सैस ने टुडे को बताया, “बीन प्रेमी बनने से आपको अपना वजन कम करने और अपने बीच को कम करने में मदद मिल सकती है।” बीन्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र में सूजन को खत्म करते हैं। पुरानी सूजन होने से आपका वजन बढ़ सकता है।


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    2. सैल्मन के लिए अपने बीफ को स्वैप करें

    अपने आहार से वसा को पूरी तरह से काटकर अपना वजन कम करने की कोशिश करना एक सामान्य गलती है। यह सिर्फ अप्रभावी नहीं है – यह अस्वस्थ है। (Vajan Kam Karne Ke Liye Diet Mein Kya Khana Chahie) चाल सही वसा प्राप्त कर रही है। संतृप्त वसा, जो मांस और डेयरी में पाए जाते हैं, आपके वजन घटाने के लक्ष्यों के लिए कोई एहसान नहीं करने जा रहे हैं, लेकिन कुछ प्रकार के पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, जैसे सैल्मन के लिए उन वसा को स्वैप करना एक बेहतर विकल्प है।

    सैल्मन जरूरी नहीं कि आपका वजन कम करे, लेकिन सैन फ्रांसिस्को गेट के अनुसार, मछली के लिए अपने नियमित मांस की अदला-बदली करना सही दिशा में एक कदम है।

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    3. दही

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    दही के फायदे: एक अध्ययन से पता चला है कि मोटापे से ग्रस्त वयस्कों ने एक दिन में वसा रहित दही के तीन सर्विंग्स खाए (साथ ही कम कैलोरी आहार पर) उन लोगों की तुलना में काफी अधिक वसा और वजन कम किया जो कम कैलोरी आहार पर थे लेकिन नहीं दही खाओ। (पेट कम करने के लिए क्या चीज खाना चाहिए) वेबएमडी के अनुसार, दही खाने वालों ने शोध समूह के अन्य लोगों की तुलना में 22% अधिक वजन और शरीर में वसा का 61% अधिक खो दिया।


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    4. लाल शिमला मिर्च

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    लाल शिमला मिर्च के फायदे: क्या आप जानते हैं कि एक कप शिमला मिर्च आपको अपने दैनिक सेवन के लिए अनुशंसित विटामिन सी की तीन गुना मात्रा देगी? अच्छी खबर यह है कि विटामिन सी पेट की चर्बी से लड़ने में शानदार है, इसे खाएं, वह नहीं। तो इन स्वादिष्ट सब्जियों पर लोड करें।


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    5. ब्रोकोली

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    ब्रोकोली के फायदे: शिमला मिर्च के समान, ब्रोकली में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। इसे कुछ ह्यूमस के साथ मिलाएं और आपके पास एक पावर मील है।


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    6. एडामे

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    एडामे के फायदे: फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर, edamame किसी भी भोजन के लिए एक महान पक्ष के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। यह उल्लेखनीय रूप से कम कैलोरी वाला भोजन भी है।


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    7. ऐप्पल साइडर का पतला सिरका

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    ऐप्पल साइडर सिरका के फायदे: ऐप्पल साइडर सिरका इन दिनों एक आधुनिक स्वास्थ्य भोजन है, लेकिन क्या यह उतना अच्छा है जितना दावा किया जाता है? एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी में पोषण और स्वास्थ्य संवर्धन के प्रोफेसर कैरल जॉनसन के अनुसार, इसकी बहुत संभावना है।

    “कुछ सबूत हैं कि सिरका में एसिटिक एसिड वसा चयापचय को चालू कर सकता है,” विजय ने स्वप्निल अंधारे (Ristel Technologies के मालिक है) को बताया। विजय ने यह भी कहा कि इस क्षेत्र में और अधिक अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है, लेकिन उनके शोध से पता चलता है कि यह सच है कि सिरका चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। वह चेतावनी देती है; हालांकि, उस सिरका को कमजोर किए बिना नहीं लिया जाना चाहिए।

    “आपने लोगों को सीधे शूटिंग के बारे में बात करते सुना है, लगभग उन्हें इस पर गर्व है, लेकिन यह आपके लिए अच्छा नहीं है,” उसने कहा। इसे सीधे पीने से आपके अन्नप्रणाली और गले में क्षति के साथ-साथ दांतों का क्षरण भी हो सकता है। वह दो बड़े चम्मच सिरका- या तो सेब साइडर या रेड वाइन- 8 औंस पानी के साथ पतला करने की सलाह देती है।

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    ध्यान दें:

    इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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