Ayurvedic Medicine for Weight Loss Without Side Effects

Best Ayurvedic Medicine for Weight Loss Without Side Effects in Hindi

Ayurvedic Medicine for Weight Loss Without Side Effects
Ayurvedic Medicine for Weight Loss Without Side Effects

Ayurvedic Medicine for Weight Loss Without Side Effects: आयुर्वेद एक स्वास्थ्य प्रणाली है जिसकी उत्पत्ति लगभग 5,000 साल पहले भारत में हुई थी। हालांकि यह दुनिया की सबसे पुरानी स्वास्थ्य सेवा परंपराओं में से एक है, लेकिन दुनिया भर में लाखों लोग आज इसका अभ्यास करते हैं। वास्तव में, आयुर्वेदिक चिकित्सा की लोकप्रियता बढ़ रही है।

विश्लेषकों को उम्मीद है कि 2022 तक आयुर्वेदिक दवा लगभग 10 मिलियन डॉलर का उद्योग बन जाएगी। पूरक और एकीकृत स्वास्थ्य के लिए राष्ट्रीय केंद्र का अनुमान है कि लगभग 240,000 अमेरिकी पहले से ही अपने समग्र स्वास्थ्य देखभाल के हिस्से के रूप में आयुर्वेदिक आहार और उपचार का उपयोग करते हैं।

क्योंकि आयुर्वेद ध्यानपूर्ण पोषण, तनाव में कमी और संतुलित जीवन शैली की खेती पर ध्यान केंद्रित करता है, बहुत से लोग वजन कम करने के लिए इसके आहार सिद्धांतों और प्राकृतिक उपचारों को देखते हैं।

आयुर्वेदिक खाने के तरीकों, उपचारों और सप्लीमेंट्स के बारे में और आयुर्वेदिक वजन घटाने के तरीकों की प्रभावशीलता के बारे में पारंपरिक पश्चिमी विज्ञान का क्या कहना है, यह जानने के लिए पढ़ते रहें।


    अपने दोष के अनुसार भोजन करना

    आयुर्वेदिक परंपरा के चिकित्सक सिखाते हैं कि मनुष्य को ऊर्जा के तीन रूपों को संतुलित करने की आवश्यकता होती है, और प्रत्येक ऊर्जा प्राकृतिक तत्वों से जुड़ी होती है:

    • वात। गति की ऊर्जा अंतरिक्ष और वायु से जुड़ी है।
    • पित्त। चयापचय की ऊर्जा आग और पानी से जुड़ी होती है।
    • कफ। आपके शरीर की संरचना की ऊर्जा पृथ्वी और पानी से जुड़ी है।
    • हालांकि सभी लोगों में वात, पित्त और काश होता है, लेकिन आपके संविधान में एक व्यक्ति का दोष ऊर्जा का सबसे प्रमुख रूप है। आयुर्वेदिक परंपरा में, आपके खाने का तरीका आपके दोष के अनुरूप होना चाहिए।


    अपने दोष का निर्धारण

    अपना दोष निर्धारित करना उन लोगों के लिए मुश्किल साबित हो सकता है जो आयुर्वेद में नए हैं। यद्यपि ऑनलाइन प्रत्येक दोष के लिए विशेषताओं की सूची है, नेशनल आयुर्वेदिक मेडिकल एसोसिएशन अनुशंसा करता है कि आप एक प्रशिक्षित आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन सा दोष आपके लिए प्रभावी है।

    आयुर्वेदिक चिकित्सकों को भारत में लाइसेंस और विनियमित किया जाता है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में कोई संघ द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाणीकरण या लाइसेंस प्रक्रिया नहीं है।


    वात प्रधान लोगों के लिए आहार संबंधी सिफारिशें

    • रोजाना 3 से 4 छोटे भोजन करें, कम से कम 2 घंटे अलग रखें।
    • बहुत सारी पकी हुई सब्जियों को शामिल करें।
    • नाइटशेड सब्जियों से बचें, जैसे बैंगन, मिर्च, टमाटर।
    • रसदार, मीठे फल खाएं और कसैले फलों जैसे क्रैनबेरी और कच्चे सेब से बचें।
    • फलियां सीमित करें।
    • विशेष रूप से अखरोट के दूध के रूप में विभिन्न प्रकार के मेवे और बीज खाएं।
    • चीनी, शराब और तंबाकू जैसे व्यसनी उत्पादों से बचें।
    • ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो कच्चे, जमे हुए या अत्यधिक ठंडे हों।


    पित्त प्रधान लोगों के लिए आहार संबंधी सिफारिशें

    • बहुत सारी कच्ची सब्जियां और सलाद खाएं, खासकर वसंत और गर्मियों में।
    • मांस, समुद्री भोजन और अंडे जैसे पशु खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें।
    • मसालेदार भोजन, कॉफी और शराब से बचें।
    • नट और बीज से बचें।
    • दालें और दालें संतुलित मात्रा में खाएं।
    • डेयरी उत्पाद खाएं और पिएं, खासकर वे जिन्हें मीठा किया गया हो।



    कफ प्रधान लोगों के लिए आहार संबंधी सिफारिशें

    • आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को सीमित करें।
    • डेयरी और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें।
    • प्रोटीन सीमित करें।
    • बहुत सारे पत्तेदार साग और जमीन के ऊपर उगाई गई सब्जियां खाएं (जड़ सब्जियों के विपरीत)।
    • सेब, क्रैनबेरी, आम और आड़ू जैसे कसैले फल खाएं।
    • पशु खाद्य पदार्थ, नट और बीज सीमित करें।
    • प्रत्येक दोष के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों की पूरी सूची यहाँ पाई जा सकती है।

    कुछ अध्ययनों ने दोष प्रकार के आधार पर आयुर्वेदिक आहार की प्रभावशीलता की जांच की है। हालांकि, 2014 में 22 प्रतिभागियों के विश्वसनीय स्रोत के एक छोटे से पायलट अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि आहार, जब योग अभ्यास के साथ जोड़ा गया, तो महत्वपूर्ण वजन घटाने में परिणाम हुआ।


    इससे पहले कि आप अपने आहार में बदलाव करें
    • अपने आहार में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले एक डॉक्टर से बात करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जो कदम उठाने की योजना बना रहे हैं, वे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को देखते हुए सही हैं।


    बिना साइड इफेक्ट वजन घटाने की आयुर्वेदिक दवा | वजन घटाने के आयुर्वेदिक उपाय

    जड़ी-बूटियाँ और जड़ी-बूटियाँ आयुर्वेदिक परंपरा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इनमें से कई हर्बल उपचार 1,000 से अधिक वर्षों से उपयोग में हैं, लेकिन कुछ पर नैदानिक ​​​​सेटिंग्स में शोध किया गया है।

    संयुक्त राज्य अमेरिका में, इन उपायों को एफडीए द्वारा पूरक के रूप में विनियमित किया जाता है, और दवाओं के लिए आवश्यक सख्त परीक्षणों के अधीन नहीं हैं।

    इन आयुर्वेदिक वजन घटाने के उपायों की प्रभावशीलता के बारे में अब हम जानते हैं।

    त्रिफला

    त्रिफला एक हर्बल तैयारी है जो तीन सुपरफ्रूट को जोड़ती है, जो सभी भारत में उगते हैं:

    • आमलकी (भारतीय करौदा)
    • बिभीतकी (टर्मिनलिया बेलिरिका)
    • हरीतकी (टर्मिनलिया चेबुला)

    2017 की समीक्षा विश्वसनीय वैज्ञानिक साहित्य के स्रोत ने पाया कि त्रिफला टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में प्रभावी था। इसने एक अध्ययन में प्रतिभागियों के लिए अधिक वजन घटाने का भी नेतृत्व किया।


    गुग्गुल

    गुग्गुल मुकुल लोहबान के पेड़ की सूखी हुई राल है। यद्यपि इसका उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में वजन घटाने की सहायता के रूप में किया गया है, इसकी प्रभावशीलता पर नैदानिक ​​शोध ने असंगत परिणाम उत्पन्न किए हैं।
    2008 के एक प्रयोगशाला अध्ययन विश्वसनीय स्रोत ने पाया कि गुग्गुल की तैयारी में सक्रिय संघटक वसा कोशिकाओं के टूटने का कारण बना। हालांकि, 2017 में एक अन्य प्रयोगशाला अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि वसा चयापचय का कारण बनने वाले हार्मोन पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

    कलौंजी

    कलौंजी, जिसे काला बीज या काला जीरा (निगेला सैटिवा) के रूप में भी जाना जाता है, का व्यापक उपयोग के लिए बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है। मानव अध्ययन में, निगेला सैटिवा बीज और तेल दोनों ने मोटापे से ग्रस्त महिलाओं और पुरुषों के लिए वजन घटाने में सुधार किया है।
    ये अध्ययन आशाजनक हैं, लेकिन परिणामों की पुष्टि के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

    विजयसर या कीनो वृक्ष

    विजयसर के पेड़ (पेरोकार्पस मार्सुपियम) का अर्क, जिसे कीनो ट्री भी कहा जाता है, वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। यद्यपि मनुष्यों में इसकी प्रभावशीलता दिखाने वाले कोई प्रकाशित अध्ययन नहीं हैं, अध्ययनों से पता चला है कि निकालने से चूहों में वसा में कमी आई है।

    वजन कम करने के अन्य उपाय

    कुछ आयुर्वेद अधिवक्ता वजन घटाने में सहायता के लिए इन वनस्पति या हर्बल उपचारों की सलाह देते हैं, लेकिन इस उद्देश्य के लिए उनके उपयोग का समर्थन करने के लिए पर्याप्त शोध नहीं है:
    • पुनर्नवा
    • मुसब्बर वेरा
    • अजवायन
    • नींबू-शहद
    • काली मिर्च (पाइपेरिन)
    • गोभी घोड़ा चना
    • अदरक-लहसुन नींबू

    ओटीसी आयुर्वेदिक वजन घटाने के कैप्सूल

    टैबलेट, कैप्सूल और पाउडर के रूप में बाजार में कई आयुर्वेदिक वजन घटाने की खुराक मिल सकती है। हालांकि इनमें से कुछ उत्पाद आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन उनके उपयोग का समर्थन करने के लिए बहुत कम शोध हैं।
    राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) ने सिफारिश की है कि वजन घटाने के लिए पूरक आहार लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से बात करें।
    आहार की खुराक का परीक्षण या विनियमन उसी तरह नहीं किया जाता है जिस तरह से दवाएं होती हैं। इसलिए यह जानना मुश्किल हो सकता है कि पूरक में क्या है। पूरक आपके द्वारा ली जा रही अन्य दवाओं के साथ भी बातचीत कर सकते हैं।

    वजन घटाने के लिए आयुर्वेदिक डाइट टिप्स

    चोपड़ा सेंटर के आयुर्वेद विद्वानों ने कई आयुर्वेदिक अभ्यास एकत्र किए हैं जो समग्र वजन घटाने के कार्यक्रम के एक भाग के रूप में सहायक हो सकते हैं।
    खाने के दौरान भी दिमागीपन का अभ्यास करें। अपने दैनिक जीवन में मेडिटेशन को शामिल करने से आपके शरीर में कोर्टिसोल (वजन बढ़ने से जुड़ा तनाव हार्मोन) की मात्रा कम हो सकती है। दिमागीपन बढ़ाने का एक और तरीका है धीरे-धीरे और चुपचाप खाना। कितना खाना है और कब रुकना है, इस बारे में अपने शरीर के संकेतों को सुनें।
    अपना सबसे बड़ा भोजन दिन में खाएं, रात में नहीं। अध्ययनों से पता चलता है कि दिन में देर से बड़ी मात्रा में कैलोरी का सेवन मोटापे का कारण बन सकता है।
    अपने दिन की शुरुआत करने के लिए गर्म नींबू पानी पिएं। क्लीवलैंड क्लिनिक के डॉक्टर नींबू पानी के पाचन में सहायक होने से सहमत हैं।
    व्यायाम। खाने की तरह, आप कैसे और कब व्यायाम करते हैं, यह आपके दोष के अनुकूल होना चाहिए। लेकिन आयुर्वेदिक और एलोपैथिक (पश्चिमी) चिकित्सा दोनों में डॉक्टर सहमत हैं: यदि वजन घटाना आपका लक्ष्य है, तो व्यायाम योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    अच्छे से सो। शोध से पता चलता है कि खराब नींद वजन बढ़ने से जुड़ी है।

    क्या आयुर्वेदिक दवा सुरक्षित है?

    आयुर्वेदिक चिकित्सा के सिद्धांत लंबे समय से उपयोग में हैं। एक आयुर्वेदिक आहार संपूर्ण खाद्य पदार्थों, और सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन की प्रचुरता और विविधता से भरपूर होता है।
    आयुर्वेदिक आहार संयम और मन लगाकर खाने पर जोर देते हैं। इसके अलावा, स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक आयुर्वेदिक दृष्टिकोण रोकथाम, शारीरिक गतिविधि, तनाव में कमी और संतुलित जीवन पर जोर देता है। वे सभी सिद्धांत और प्रथाएं सुरक्षित और स्वस्थ हैं।
    जब आयुर्वेदिक हर्बल तैयारियों की बात आती है तो आपको सतर्क रहने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि वे एफडीए द्वारा विनियमित नहीं होते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि वे सुरक्षित और प्रभावी हैं।
    आपको यह तय करते समय भी शोध करना चाहिए कि आप किन आयुर्वेदिक चिकित्सकों से परामर्श करना चाहते हैं। अधिकांश अमेरिकी राज्य आयुर्वेदिक चिकित्सकों को लाइसेंस नहीं देते हैं, और कोई संघीय प्रमाणीकरण या लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है।
    अपने चिकित्सक से किसी भी सिफारिश के बारे में बात करें जो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए मिलती है कि वे आपके समग्र स्वास्थ्य को देखते हुए उपयुक्त हैं।
    टेकअवे
    आयुर्वेदिक चिकित्सा एक समग्र, रोकथाम-उन्मुख स्वास्थ्य देखभाल दृष्टिकोण है जिसकी उत्पत्ति लगभग 5,000 साल पहले भारत में हुई थी। आयुर्वेदिक आहार आम तौर पर तीन संविधानों या दोषों में से प्रत्येक में स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं: वात, पित्त और कफ।
    प्रत्येक दोष के लिए कुछ खाद्य पदार्थों और व्यायाम प्रथाओं की सिफारिश की जाती है। आयुर्वेदिक दोषों पर आधारित आहार पर बहुत अधिक शोध नहीं हुआ है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि वे वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे या नहीं।
    आयुर्वेदिक वजन घटाने की खुराक के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। जबकि उनमें से कुछ आशाजनक हैं, कई हर्बल तैयारियों का पर्याप्त अध्ययन नहीं किया गया है।
    दूसरी ओर, आयुर्वेद संपूर्ण खाद्य पदार्थों, व्यायाम, तनाव में कमी और स्वस्थ नींद पर ध्यान केंद्रित करता है। इन प्रथाओं और स्वस्थ जीवन और वजन घटाने में उनकी भूमिका का समर्थन करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं।
    आयुर्वेदिक जीवन शैली का अभ्यास करने से आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा और आप अपने सेवन, गतिविधि और वर्तमान स्थिति के प्रति अधिक चौकस रहेंगे।
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    इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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