वजन घटाने के पीछे के विज्ञान को समझें

वजन कम होना और बढ़ना कैलोरी की खपत और व्यय के इर्द-गिर्द घूमता है। सीधे शब्दों में कहें तो जब आप खर्च करने की तुलना में कम कैलोरी का सेवन करते हैं 

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1200 कैलोरी वजन घटाने आहार चार्ट योजना

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एक आदर्श आहार चार्ट में क्या शामिल है, इसके बारे में बहुत कुछ कहा जा सकता है। हालाँकि, किसी की पोषण संबंधी आवश्यकता विभिन्न कारकों के आधार पर भिन्न होती है।

वेट लॉस डाइट प्लान चार्ट – पहला दिन

अपने दिन की शुरुआत खीरे के पानी से करने के बाद नाश्ते में ओट्स दलिया और मिले-जुले मेवे लें।

इसके बाद दोपहर के भोजन के लिए दाल और गाजर मटर की सब्जी के साथ एक रोटी लें। रात के खाने के लिए रोटी के साथ दाल और लौकी की सब्जी के साथ पालन करें।

वजन घटाने के लिए संतुलित आहार योजना

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आहार चार्ट बनाते समय, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यह संतुलित हो और यह सुनिश्चित करे कि आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त हों।

वजन बढाने के लिए प्रोटीन आहार योजना

अधिकांश भारतीय अपनी दैनिक प्रोटीन आवश्यकता को पूरा करने में विफल रहते हैं।